शेयर मार्केट कैसे सीखे कैसे अपना स्टॉक चुने(How to learn stock market and choose your stock?) - Technology Today Help

Latest

Tech Blogger csc Information New Android App Review Sarkari Yojna Epfo Information Online From Admit Card Result

नोवेल कोरोनोवायरस संक्रमण को सावधानी के साथ रोका जा सकता है, Cyber City Point Dureha आपसे अनुरोध करता है, "घर पर रहें - अपनी रक्षा करें - #StayHome.

Thursday 5 December 2019

शेयर मार्केट कैसे सीखे कैसे अपना स्टॉक चुने(How to learn stock market and choose your stock?)


How to learn stock market and choose your stock
stock maarket
हर निवेशक शेयर बाजार से मोटी कमाई करने की चाहत रखता है चाहे उसका अनुभव कम या ज्यादा हो. ऐसी चाहत रखना आसान है, लेकिन अपने पैसे की सुरक्षा के साथ अच्छी कमाई करने के लिए अच्छी रणनीति जरूरी है. शेयर बाजार में निवेश के लिए विवेक, समझ और रणनीति के साथ-साथ धीरज बहुत जरूरी है. अच्छी कमाई का मूलमंत्र इन बातों में छिपा है. ये बातें न सिर्फ शानदार रिटर्न देने की काबिलियत रखती हैं, बल्कि आपके पैसे को भी डूबने से बचाती हैं.
  • मैं अपने गुरु के पास गया और पूछा "मुझे आपकी तरह व्यापार करना है"।

  • उन्होंने जवाब दिया "आप कितने पैसे दान कर सकते हैं?"

  • मैं हैरान था। "क्या?"

  • मैं पैसा कमाना चाहता हूं। मैं कहीं भी दान नहीं करना चाहता।

  • उन्होंने जवाब दिया "शांत हो जाओ, बेटा"।

  • बस मुझे बताएं कि इस समय आप कितनी राशि दान कर सकते हैं अगर किसी को आपकी मदद की जरूरत है।

  • मैंने कहा 20-25 हजार।

  • फिर उन्होंने कहा "बाजार में 50k रखो"।

  • उन्होंने मुझे कुछ टिप्स दिए और मैं विभिन्न क्षेत्रों के 5 शेयरों के साथ आया।

  • मैंने सभी 50k को 5 स्टॉक (प्रत्येक स्टॉक पर 10k उसके द्वारा निर्देशित) में डाल दिया।

  • 7 दिनों के बाद,

  • मैंने ५ हज़ार खो दिए।

  • तब मैंने थोड़ा धैर्य रखा और 6k अधिक खो दिया। कुल नुकसान 11k था।

  • मैं पागल हो गया।

  • मैं एक बात सोच रहा था "क्या होगा मैं अपने सारे पैसे खो दूंगा?"

  • अगले दिन P & L बन गया -10 k।

  • अगले दिन यह -11 k बन गया।

  • यह कुछ दिनों के लिए -10 k और -11k के बीच उतार-चढ़ाव रहा।

  • मैं डर गया क्योंकि मैं नुकसान में था।

  • मैं फिर से अपने गुरु के पास गया और पूछा "क्या हो रहा है?"

  • उन्होंने जवाब दिया "आप अधिक पैसे नहीं खो सकते हैं"।

  • 6 महीने के बाद, "मैंने अपने 50k को लगभग 65k में बदल दिया।"

  • मैं इससे खुश था।

  • मैंने उन 6 महीनों के दौरान बहुत कुछ सीखा।

  • इस तरह मैंने बाजार के बारे में थोड़ा सीखा। वे मेरे पहले पाठ थे।

 उन 6 महीनों के दौरान,दौरान बहुत कुछ सीखा।

  • हर दिन मैंने खबरें पढ़ीं, हमेशा पाया कि क्यों कीमत घट रही है या ऊपर जा रही है।

  • मैं हर पल स्टॉक का विश्लेषण कर रहा था।

  • मैंने अपने अनुभव से क्या महसूस किया:

  • आप इसे दिन के भीतर नहीं सीख सकते।

  • आपको कम राशि के साथ बाजार में उतरना चाहिए। प्रसव पर 80% और इंट्राडे पर 20% रखें। इससे मदद मिलती है।

  • इंट्राडे पर अपना सारा पैसा मत डालो। एक बार जब आप पैसे खो देंगे, तो आप अपना सारा आत्मविश्वास खो देंगे।

  • अटकलें मत लगाओ। एक ठोस कारण खोजें "स्टॉक ऊपर या नीचे क्यों जाना चाहिए।"

  • आप सभी कंपनियों को ट्रैक नहीं कर सकते।

  • मेरे पास शेयरों का अपना सेट है। आपके पास शेयरों का अपना सेट होना चाहिए।

  • खबरों से अपडेट रहें।
////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////
////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////////

नया पोस्ट