Digital Marketing B2B और B2C के Benefits क्या है ? Why Digital Marketing Is Necessary Importance of Digital Marketing वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग – Future of Digital Marketing Types of Digital Marketing Uses of Digital Marketing - Technology Today Help

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Monday 3 February 2020

Digital Marketing B2B और B2C के Benefits क्या है ? Why Digital Marketing Is Necessary Importance of Digital Marketing वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग – Future of Digital Marketing Types of Digital Marketing Uses of Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग क्या है - Digital Marketing,

What is Digital Marketing – आज के युग में सब ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप के ज़रिये ले सकते है।

Online shopping, Ticket booking, Recharges, Bill payments, Online Transactions (ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल Payment, ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स) आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये कर सकते है । इंटरनेट के प्रति Users के इस  रुझान की वजह से बिज़नेस Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग) को अपना रहे है ।
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Digital Marketing B2B और B2C के Benefits 

यदि हम market stats की ओर नज़र डालें तो लगभग 80% shoppers किसी की product को खरीदने से पहले या service लेने से पहले online research करते है । ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग महत्वपूर्ण हो जाती है।  

क्या Digital Marketing का इस्तेमाल सभी Business में किया जाता है? B2B और B2C?

Digital marketing किसी भी business में और किसी भी industry में काम करता है. चाहे आपकी company कुछ भी sell कर रही हो, digital marketing के मदद से आप अपने Consumer को समझ सकते हैं, उनकी ज़रूरतों को समझ सकते हैं और finally उनके जरुरत अनुसार Online Content तैयार कर सकते हैं.

  • B2B के लिए

अगर आपकी Company B2B है, तो आपके digital marketing में मुख्य काम online lead generation को लेकर ही होगा, जिसमें finally आपको किसी salesperson के साथ बात करना होगा. इसी कारण यहाँ आपके marketing strategy कुछ ऐसा होना चाहिए की जो की ज्यादा से ज्यादा quality leads को आपके salesperson के लिए जुटाए via आपके website और supporting digital channels के माध्यम से.


  • B2C के लिए

अगर आपकी Company B2C है, तो आपके digital marketing में मुख्य काम होगा की आप ज्यादा से ज्यादा लोग अपने Website पर लायें और उन्हें आपके Customer बनाएँ बिना किसी Salesperson के जरुरत के.
इसी कारण आपको Lead generation में ज्यादा focus करने की जरुरत नहीं है बल्कि आपको ज्यादा focus किसी भी ख़रीदार के सफ़र में होनी चाहिए जिसे की वो बड़ी ही आसानी से आपके Website में इधर उधर migrate कर सके और finally अपना purchase कर सके.
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Digital Marketing B2B और B2C के Benefits
इसी कारण B2C Companies के लिए channels जैसे की Instagram और Pinterest ज्यादा valuable हैं business-focused platforms LinkedIn की तुलना में.


Digital Marketing के Benefits क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग के साथ, विपणक किसी अन्य Offline विपणन विधियों की तुलना में वास्तविक समय में सटीक परिणाम देख सकते हैं। यदि आपने कभी किसी अखबार में विज्ञापन दिया है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह कहना कितना मुश्किल है कि वास्तव में कितने लोगों ने आपका विज्ञापन देखा है। यह जानना भी संभव नहीं है। इसी समय, डिजिटल मार्किटिंग में यह काम आसानी से और ठीक से किया जा सकता है।



डिजिटल मार्केटिंग का तात्पर्य क्या है - Digital Marketing Kya Hai


अपनी वस्तुएँ और सेवाओं की डिजिटल साधनों से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है ।डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं । इंटरनेट, कंप्यूटर,  मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , website adertisements या किसी और applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

1980 के दशक में सर्वप्रथम कुछ प्रयास किये गये डिजिटल मार्किट को स्थापित करने में परंतु यह संभव नही हो पाया । 1990 के दशक मे आखिर मे इसका नाम व उपयोग शुरु हुआ।


डिजिटल मार्केटिंग नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक सरल तरीका है। यह विपणन गतिविधियों को अंजाम देता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए विपणन है। यह एक तकनीकी विकास क्षेत्र है।

डिजिटल मार्केटिंग निर्माता को अपने ग्राहक तक पहुँचने के साथ-साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर नज़र रखने की अनुमति देता है। ग्राहक कहां ट्रेंड कर रहा है, ग्राहक क्या देख रहा है, इन सभी पर डिजिटल मार्केटिंग के जरिए चर्चा की जा सकती है। सीधे शब्दों में कहें, डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचने का एक साधन है।


डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है - Importance of Digital Marketing

यह आधुनिकता का दौर है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में आधुनिक करन हुआ है। इसी क्रम में इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा है जो जंगल की आग की तरह सभी जगह व्याप्त है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से कार्य करने में सक्षम है।

आज का समाज समय अल्पता से जूझ रहा है, इसलिये डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गया है। हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा है वे इसका  उपयोग हर स्थान पर आसानी से कर सकता  है । अगर आप किसी से मिलने को कहो तो वे कहेगा मेरे पास समय नही है, परंतु सोशल साइट पर उसे आपसे बात करने में कोई समस्या नही होगी । इन्ही सब बातों को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग इस दौर में अपनी जगह बना रहा है ।

जनता अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिये अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है । अब बाज़ार जाने से लोग बचते हैं ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस को अपने products और services लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही वस्तु के कयी प्रकार दिखा सकता है और उपभोक्ता को जो उपभोग पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है।  इस माध्यम से उपभोक्ता का बाज़ार जाना वस्तु पसंद करने, आने जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है ।

ये वर्तमान काल में आवश्यक हो गया है । व्यापारी को भी व्यापार  में मदद मिल रही है। वो भी कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की ख़ूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता  है।

Youtube:- Click Hire



वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग – Future of Digital Marketing

परिवर्तन जीवन का नियम है , यह तो आप सब जानते ही हैं। पहले समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज इंटरनेट का जमाना है । हर वर्ण के लोग आज इंटरनेट से जुड़े है,  इन्ही सब के कारण सभी लोगो को एक स्थान पर एकत्र कर पाना आसान है जो पहले समय में संभव नही था । इंटरनेट के जरिये हम सभी व्यवसायी और ग्राहक का तारतम्य स्थापित भी कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है , वो आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है।  इससे डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।
पहले विज्ञापनों का सहारा लेना पड़ रहा था। ग्राहक उसे देखता था, फिर पसंद करता था , फिर वह उसे खरीदता था। परंतु अब सीधा उपभोक्ता तक सामान भेजा जा सकता है । हर व्यक्ति गूगल, फेसबुक , यूट्यूब आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद-ग्राहक को दिखाता है । यह व्यापार सबकी पहुंच में है- व्यापारी व उपभोक्ता की भी।


हर व्यक्ति को आराम से बिना किसी परिश्रम के प्रत्येक  उपयोग की चीज़ मिल जाती है। व्यापारी को भी यह सोचना नही पड़ता कि वह अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का सहारा ले। सबकी सुविधा के मद्देनज़र इसकी मांग है। लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बड़   रहा है। यह एक व्यापारी के लिये हर्ष का विषय है। कहावत है “ जो दिखता है वही बिकता है” – डिजिटल मार्किट इसका अच्छा उदाहरण है ।


डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार - Types of Digital Marketing

सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि डिजिटल मार्केटिंग करने के लिये ‘इंटरनेट’ ही एक मात्र साधन है। इंटरनेट  पर ही हम अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं । इसके कुछ प्रकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं –


(i) सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या SEO


यह एक ऐसा तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे दर्शकों की संख्या में बढ़ोतरी होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड और SEO guidelines के अनुसार बनाना होता है।



(ii) सोशल मीडिया (Social Media)


सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना है – जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, आदि । सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचार हजारों लोगों के सामने रख सकता है । आप भली प्रकार सोशल मीडिया के बारे में जानते है । जब हम ये साइट देखते हैं तो इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर हमे विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन के लिये कारगार व असरदार जरिया है।


(iii) ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)


किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ई-मेल के द्वारा पहुंचाना ई-मेल मार्केटिंग है। ईमेल  मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिये आवश्यक है क्यो-की कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहकों के लिये समयानुसार देती हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक सुगम रास्ता है।


(iv) यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)


सोशल मीडिया का ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाना है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त कर सकते हैं। ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रहती है या यूं कह लिजिये की बड़ी संख्या में users/viewers यूट्यूब पर रहते हैं।  ये अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बना कर दिखाने का सुलभ व लोकप्रिय माध्यम है।




(v) अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)


वेबसाइट, ब्लॉग या लिंक के माध्यम से उत्पादकों के विज्ञापन करने से जो मेहनताना मिलता है, इसे ही अफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अंतर्गत आप अपना लिंक बनाते हैं और अपना उत्पाद उस लिंक पर डालते है । जब ग्राहक उस लिंक को दबाकर आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहनताना मिलता है।


(vi) पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing


जिस विज्ञापन को देखने के लिए आपको भुगतान करना पड़ता है उसे ही पे पर क्लिक ऐडवर्टीजमेंट कहा जाता है। जैसा की इसके नाम से विदित हो रहा है की इस पर क्लिक करते ही पैसे कटते हैं । यह हर प्रकार के विज्ञापन के लिये है ।यह विज्ञापन बीच में आते रहते हैं। अगर इन विज्ञापनों को कोई देखता है तो पैसे कटते हैं । यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रकार है।


(vii) एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)


इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं । यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही उत्तम रस्ता है। आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं । बड़ी-बड़ी कंपनी अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुँचाती है।



डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिताएं – Uses of Digital Marketing

  • डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिता के बारे में हम आप को बता रहे हैं –
(i) आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर उस पर अपने उत्पाद का विज्ञापन लोगों के लेटेर-बॉक्स पर भेज सकते हैं। कितने लोग आपको देख रहे हैं यह भी पता लगाया जा सकता है।

(ii) वेबसाइट ट्रैफ़िक- सबसे ज्यादा दर्शकों की भीड़ किस वेबसाइट पर है – पहले ये आप जान ले , फिर उस वेबसाइट पर अपना विज्ञापन डाल दें ताकी आपको अधिक लोग देख सकें ।

(iii) एटृब्युषन मॉडलिंग – इसके द्वारा हम यह पता कर सकते है की आजकल लोग किस उत्पाद में रुचि ले रहे हैं या किन-किन विज्ञापनों को देख रहे हैं । इसके लिये विशेष टूल का प्रयोग करना होता है जो की एक विशेष तकनीक के द्वारा किया जा सकता है और हम अपने उपभोक्ताओं की हरकतों यानी उनकी रुचि पर नज़र रख सकते हैं।
आप अपने उपभोक्ता से किस प्रकार सम्पर्क बना रहे हैं यह विषय महत्वपूर्ण है। आप उनकी आवश्यकता के साथ पसंद पर भी दृष्टि बनाकर रखा करें ऐसा करने से व्यापार में वृद्धि हो सकती है।

आप पर उनका विश्वास भी अत्यंत आवश्यक है, की वह विज्ञापन देख कर आपका उत्पाद खरीदने में संकोच न करें तुरंत ले लें। इनके विश्वास को आपने विश्वास देना है। ग्राहक को आश्वासन दिलाना आपका दायित्व है। अगर किसी को सामान पसंद न आये तो उसको बदलने के लिये वो अपना संदेश आप तक पहुंचा सके इसके लिये ईबुक आपकी सहायता कर सकता है।


निष्कर्ष डिजिटल मार्केटिंग क्या है -Conclusion What is Digital Marketing -

डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग (व्यवसाय) को बढ़ाने का एक माध्यम बन गया है। इसके उपयोग से सभी लाभान्वित होते हैं। उपभोक्ता और व्यापारी के बीच डिजिटल संचार बनाया जा रहा है, जिसे डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग आधुनिकता का एक अनूठा उद्धरण है।

आशा है कि आप भी डिजिटल मार्केटिंग से लाभान्वित होंगे।

5 comments:

Anonymous said...

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Keep up the good work! Thank you..
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Nitya Venkat said...

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Nitya Venkat said...
This comment has been removed by the author.
Nitya Venkat said...

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